वजन उठाने से कमर दर्द होने पर अपनाये ये घरेलू उपाय | Vajan Uthane se Kamar dard Gharelu Upay

कमर दर्द की समस्या में न तो हम आराम से लेट सकते है और न ही बैठ सकते है. कुछ दशक पहले कमर दर्द की परेशानी बुजुर्गो और महिलओं में देखने को मिलती थी. लेकिन आज के समय में उचित खानपान का सेवन न करने और एक्सरसाइज से दूर होने के कारण युवाओ में यह परेशानी देखने को मिल रही हैं. अन्य कारणों में अधिक समय तक बैठे रहने और भारी वजन उठाने से कमर दर्द हो सकता हैं. दर्द मुक्ति की इस पोस्ट में हम वजन उठाने से कमर दर्द क्यों होता हैं और इसे दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में जानेगे.

वजन उठाने से कमर दर्द

 वजन उठाने से कमर दर्द क्यों होता हैं?

कई बार भारी वजन को उठाते वक़्त हम सही पोजीशन में नही होते हैं, जिस वजह से हमारी कमर की मांसपेशियों पर अधिक भार आ जाता हैं. इससे उनमे सूजन आ जाती हैं, जिससे कमर में दर्द होने लगता हैं. कई लोगो में मांसपेशियों के कमजोर होने की वजह से भी यह दिक्कत होती हैं. मांसपेशियों का कमजोर होने का मुख्य कारण शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी का होना हैं.

वजन उठाने से कमर दर्द होने पर घरेलू उपाय

चलिए नीचे पढ़ते है कि वजन उठाने से कमर दर्द होने पर हम क्या घरेलू उपाय कर सकते हैं.

सरसों तेल से मालिश करें

भारी वजन उठाने से बेक पैन होने पर सरसों के तेल से मालिश कर सकते है. इसके लिए आप लहसुन की 4-5 कलियों को सरसों के तेल में डालकर पकाए. तेल ठंडा होने पर कमर में अच्छे से मालिश करें. मालिश के तुरंत बाद न नहायें.

तोलिये से सिकाई करें कमर दर्द 

यदि आपको वजन उठाने से कमर में दर्द हो रहा है और मालिश करने वाला कोई न मिले. तब आप इस नुस्के को आजमा सकते है. इसके लिए आप गर्म पानी में नमक को मिला ले और एक सूती कपड़े को निचोड़कर कमर में दर्द वाली जगह सिकाई करें. इस कपड़े से डायरेक्ट त्वचा पर न रखे पहले आप एक सूती कपड़े को कमर पर रख ले फिर इसके उपर से सिकाई करें.

कमर झुकाकर काम न करें

वजन उठाने से कमरदर्द होने पर आप कुछ दिनों तक कमर को झुकाकर अधिक काम न करें.  इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती हैं.

बोतल से सिकाई करें

इस समस्या में बोतल से सिकाई करना भी एक अच्छा घरेलू उपाय हैं. इसके लिए आप एक प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी को भर ले और अपनी कमर पर धीरे-धीरे चलाते हुए सिकाई करें. आपको राहत मिलेगी.

योगासन से मिलता है लाभ

धनुरासन, चक्रासन, भुजंगासन ऐसे योगासन है, जो कमर के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. आप किसी योगगुरु की देखरेख में इन्हें कर लाभ ले सकते हैं.

कैल्शियम युक्त डाईट ले

शरीर में कैल्शियम की कमी होने से भी कमर दर्द की समस्या होती हैं. इसलिए अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्यपदार्थो को शामिल करें. हल्दी और दूध भी इसमें फायदा पहुँचाता हैं.

अन्य घरेलू उपाय

आप एल एस बेल्ट को अपनी कमर में बांध सकते हैं. मार्किट में कमर दर्द को दूर करने के लिए वाइब्रेशन मशीन मिलती हैं, आप उसका उपयोग कर सकते हो.

दर्द मुक्ति की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि भारी वजन उठाने से कमर दर्द क्यों होता हैं. इसके लिए हम कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं. यदि आपको यह पोस्ट दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर कीजियेगा. यदि आप कमर दर्द से जुड़ा कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

और पढ़े:-

पढ़िए पेट दर्द और दस्त का घरेलु इलाज

1 thought on “वजन उठाने से कमर दर्द होने पर अपनाये ये घरेलू उपाय | Vajan Uthane se Kamar dard Gharelu Upay”

  1. Pingback: कमरकस (पलाश की गोंद) के फायदे और नुकसान | Kmarkas Ke Fayde Or Nuksan In Hindi - Dard Mukti

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top